emblem

रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (सी. स.)

broemb

Principal Controller Defence Accounts (Border Roads)

रक्षा मंत्रालय, भारत सरकार

Ministry of Defence, Govt of India

नया क्या है
    सूचना उपलब्ध नहीं है
खोजें
वेब पर साईट पर
बजट अनुभाग

उद्देश्य-

बजट - अनुभाग - का मुख्य उद्देश्य है सीमा सड़क मुख्यालय और उसकी सभी परियोजनाओं/कृतक बलों/ईकाइओं को बजटीय मामलों में सेवा प्रदान करना। सीमा सड़क संगठन का व्यय जहाजरानी,सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के बजट अनुमानों में अनुदान संख्या 80 के अंतर्गत किया जाता है। सीमा सड़क का बजट अनुमान अगले वर्ष के लिए एक विशिष्ट कार्य क्षेत्र यथा निर्माण कार्य,रख-रखाव,सुरक्षा सेवा आदि के लिए निर्धारित लक्ष्य के आधार पर अपनाई गई वित्तीय सन्नियम के अनुसार बनाया जाता है। एजेन्सी/जमा निर्माण कार्य के लक्ष्य इस एजेन्सियों द्वारा दी गई /जमा की गई निधियों तथा बी.आर.ओ. में उपलब्ध संसाधनों के आधार पर नियत किया जाता है।

कार्यएवंकर्तव्य-

बजट अनुभाग मुख्यतः निम्नलिखित मदों के कार्यों को सम्पन करता है -

  • संसद द्वारा पारित तथा सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सूचित विनियोजन के अभिलेख को रखना और व्यय की प्रगति पर नजर रखना।
  • विनियोजन/पुनर्विनियोजन से संबंधित महानिदेशक सीमा सड़क से प्राप्त मामलों पर कार्रवाई करना तथा निचली विरचनाओं जैसे मुख्य अभियंता ( प)/कृतक बलों को बजटीय अनुदान को वितरित करना।
  • नकद समनुदेशन को प्राधिकृत करना।
  • अग्रदाय को प्राधिकृत करने से संबंधित मामले।
  • प्रभार व्यय ( चार्ज एक्स्पेंडिचर) संस्वीकृतियों को नोट करना और आवंटन के विरुद्ध व्यय पर निगरानी रखना।
  • सी.सी.ए.( सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय) को मासिक प्रगति रिपोर्ट भेजना और उसकी प्रतियां सीमा सड़क महानिदेशालय,सचिव ( बी आर बी डी), अतिरिक्त वित्तीय सलाहकार,रक्षा मंत्रालय ( वित्त), रक्षा लेखा महानियंत्रक कार्यालय एवं एकीकृत वित्तीय सलाहकार ( बी आर) को भेजना जिसके उपरांत एम.ई.एस. का विश्लेषण जिसमें सामान्यता लेखा शीर्षों में अधिक व्यय तथा असामान्य कम व्यय की रिपोर्ट सीमा सड़क महानिदेशालय को भेजना।
  • वेतन अनुभाग से प्राप्त सीमा सड़क महानिदेशालय से संबंधित बिलों को नोट करना ताकि आवंटन पर हुए व्यय पर निगरानी रखी जाए।
  • रक्षा मंत्रालय ( वित्त) द्वारा वांछित कैश रिक्वायरमेंट एस्टिमेट बनाना।
  • रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक ( पे.) इलाहाबाद द्वारा वांछित अनुदान संख्या 20 एवं 39 एम.एच. 2071 के अंतर्गत पेंशन एवं अन्य सेवानिवृत्ति लाभों का अनुमान देना।

संपर्कअधिकारी-

  • श्री एस.सी.शर्मा, लेखा अधिकारी
  • श्री राजेश भट्टी, सहायक लेखा अधिकारी

अन्यअधिकतरपूछेजानेवालेप्रश्न-

बी.आर.ओ. द्वारा किए जाने वाले कार्यों के प्रकार बताइए?

बी.आर.ओ. द्वारा तीन प्रकार के कार्य किए जाते है -

(क) सामान्य स्टाफ ( जी.एस) कार्य - यह सेना के लिए निष्पादित किया जाता है जिसे सेना के लिए मिलिट्री ऑपरेशन निदेशालय ( एम.ओ. डी) के माध्यम से रक्षा मंत्रालय ( वित्त) द्वारा योजनाबध एवं प्रक्षेपण किया जाता है।

( ख) एजेंसी कार्य - यह सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय , रक्षा मंत्रालय ( वायु सेना एवं नेवी), सेना ( ओ.पी.कार्य) अन्य केन्द्रीय सरकार के मंत्रालयों/विभागों/राज्य सरकारों के लिए निष्पादित किया जाता है ।

(ग) जमा कार्य ( डिपोसिट वर्क) - यह सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और अर्द्ध सरकारी संगठनों एवं स्वायत्त निकायों, निजी पार्टियों जैसे रिलायंस,वोदाफोन आदि के लिए निष्पादित किया जाता है।

सीमा सड़क संगठन हेतु फंड की आवश्यकता को पूरा कैसे किया जाता है ?

सीमा सड़क संगठन हेतु फंड की आवश्यकता को 03 स्रोतों से पूरा किया जाता है -

(क)सेना के सामान्य स्टाफ कार्य हेतु सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय से अनुदान की मांग संख्या 80 के अंतर्गत बजट प्राप्त करना।

(ख) एजेंसी कार्य हेतु केन्द्रीय सरकार और केन्द्रीय सरकार की एजेंसियों के विभिन्न मंत्रालयों के आधार पर किए गए कार्य हेतु आवंटन प्राप्त करना।

(ग) सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों तथा निजी कंपनियों जैसे रिलायंस आदि के लिए अनुमोदित डिपोसिट कार्य के निष्पादन हेतु चैक/ड्राफ्ट के रूप में डिपोसिट प्राप्त करना।

मुख्य अभियंता परियोजना/कृतक बलों के नकद समनुदेशन को प्राधिकृत करते समय किन बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए ?

नकद समनुदेशन मामले वित्तीय वर्ष के शुरू होने के दौरान बी.ई. आवंटन के अनुसार तथा वित्तीय वर्ष समाप्त होने पर आर.ई.आवंटन के अनुसार प्राप्त किए जाते है। बजट अनुभाग सीमा सड़क महानिदेशालय द्वारा परियोजनाओं एवं परियोजनाओं के अंतर्गत कृतक बलों को वितरित किए जाने वाले आवंटित निधि को नोट करता है। नकद समनुदेशन प्रदान करते समय निम्न बातों का ध्यान रखा जाना चाहिए -

  • नकद समनुदेशन की मांग परियोजना/कृतक बल के पास उपलब्ध वास्तविक आवंटन पर आधारित होनी चाहिए।
  • तिमाही के आधार पर प्राप्त मांगों की जांच की जाती है और सीमा सड़क महानिदेशालय के दिनांक 01/08/2008 के पत्र संख्या 22641/CA/GEN/2008-09/DGBR/10/E5B के अनुसार निर्धारित कटौती करने के उपरांत शेष उपलब्ध आवंटन में से नकद समनुदेशन जारी करने पर कार्यवाही की जाती है।
  • बजटीय प्रावधानों के बिना सा.भ.नि. के भुगतान, अर्जित अवकाश के नकदीकरण, पेंशन लाभ, डी.ए.डी. भुगतान आदि के लिए नकद समनुदेशन हेतु अतिरिक्त मांग पर परियोजना/ कृतक बल आदि द्वारा जमा किए गए नकद समनुदेशन की मांग के अनुसार विचार किया जाता है।
  • ओ.एम. भाग XII के पैरा 97 के अनुसार कृतक बल/ ईकाई के संबंध में नकद समनुदेशन की मांग अनिवार्य रूप से मुख्य अभियंता परियोजना द्वारा स्वीकृत होनी चाहिए। इसी क्रम में मुख्य अभियंता ( परियोजना) हेतु नकद समनुदेशन की मांग सीमा सड़क महानिदेशालय द्वारा स्वीकृत होनी चाहिए।
  • सी.ए. मांग जमा करते समय केवल परियोजना/कृतक बल के पास उपलब्ध वास्तविक आवंटन की ही गणना की जाती है। प्रायोजित बी.ई./आर.ई. के आधार पर तैयार सी.ए. की मांग पर कार्रवाई नहीं की जाती है। प्रायोजित बी.ई./आर.ई. के आधार पर मांग के परिणामस्वरूप अनावश्यक देरी होती है।
  • मुख्य अभियंता ( परियोजना) द्वारा कृतक बलों को किए गए आवंटन के वितरण को मांग के साथ अनिवार्य रूप से लगाना चाहिए।
  • बाह्य साधन कार्य/निष्पादन संविदा/एल.ए./एफ.ए. के भुगतान के विवरण को मांग के साथ लगाना चाहिए क्योंकि इन भुगतानों पर समायोजित व्यय के दौरान कोई कटौती नहीं की जाती है।
  • मुख्यालय मुख्य अभियंता ( परियोजना) के साथ संबद्ध कार्मिकों के नकद समनुदेशन का भुगतान मुख्यालय मुख्य अभियंता ( परियोजना) द्वारा किया जाता है। फिर भी , पायनियर कंपनी के कार्मिकों के मामले में व्यय कृतक बलों को डेबिट किया जाता है। अतः कृतक बल के नकद समनुदेशन की मांग में कटौती को दर्शाया जाता है।
  • मांग में दर्शाए गए निजी फर्मों के संबंध में जमा राशि का मिलान लेखा अधिकारी, कृतक बल द्वारा प्रस्तुत मासिक रिपोर्ट में दर्शाई गई जमा राशि से होना चाहिए।
  • वास्तविक आवंटन के संबंध में नकद समनुदेशन की मांग एवं अन्य विस्तृत आवश्यकताओं की समीक्षा मुख्य अभियंता(प.)/टी.एफ.एस.टी. रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक ( सी.स.) को नकद समनुदेशन प्रस्तुत करने से पहले लेखा अधिकारी ( परियोजना)/कृतक बल द्वारा की जाती है।

लेखा के वह कौन से मुख्य शीर्ष है जिनके अंतर्गत बजट अनुमान प्रस्तुत किए जाते है ?

सामान्य स्टाफ ( जी.एस.) शीर्ष ( नॉन प्लान)

क्रम संख्या

मुख्य शीर्ष

विवरण

राजस्व

1)

3451

आर्थिक सेवा सचिवालय ( सीमा सड़क महानिदेशालय )

2)

3054

सीमा सड़क के महत्वपूर्ण सड़क एवं पुल

पूंजी

1)

5054

सड़क एवं पुल के पूंजी परिव्यय

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय

1)

3054 ( एन.पी)

राष्ट्रीय राजमार्ग के सड़क एवं पुल

2)

3601 ( पी)

सेन्ट्रल प्लान स्कीम हेतु अनुदान सहायता

3)

5054 ( पी)

सड़क एवं पुल के पूंजी परिव्यय

दर्शक सं: 146027 Visitors146027 Visitors146027 Visitors146027 Visitors146027 Visitors146027 Visitors
 
प्रकाशनाधिकृत- 2009 रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक, सीमा सड़क सर्वाधिकार सुरक्षित
घोषणा: इस बेवसाइट पर दी गई सूचना संगत सरकारी आदेशों, सेना निर्देशों एवं सेना आदेशों पर आधारित है | तथापि इस बेवसाइट की विषय वस्तु /तथ्यों को रक्षा लेखा प्रधान नियंत्रक (सी.स.) नई दिल्ली के कार्यालय और अन्य किसी संगठन के साथ पत्र व्यवहार के लिए प्राधिकार के रूप में उद्धृत नहीं किया जा सकता है | इस बेवसाइट का सरî